loader
Foto

अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने छोड़ी अब यह कंपनी, जानिए क्या करेंगे?

*  सीईओ मसायोशी सन के सहयोगी के तौर पर कर रहे थे काम

*  पिछले साल अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन पद से हुए थे रिटायर

अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने सॉफ्टबैंक बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है. जैक मा अब व्यवसाय से ध्यान हटाकर अपना जीवन पूर्णत: सामाजिक कार्यों में लगाना चाहते हैं. सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प ने सोमवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि अलीबाबा के सह संस्थापक जैक मा बोर्ड से इस्तीफा देंगे. जैक मा, कंपनी के सीईओ मसायोशी सन के सहयोगी के तौर पर काम कर रहे थे.

बताया गया है कि जैक मा अब सभी तरह के व्यवसाय को छोड़कर अपना पूरा ध्यान सामाजिक कार्यों में लगाना चाहते हैं. सितंबर (2019) महीने में ही जैक मा अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन पद से रिटायर हुए थे. उनके रिटायरमेंट से पहले भी कहा गया था कि वो रिटायर होने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में काम करेंगे. असल में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक अंग्रेजी टीचर के तौर पर ही की थी.

कंप्यूटर की कोई खास जानकारी न होते हुए भी जैक मा ने ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत की. उन्होंने अपने अपार्टमेंट में ही अलीबाबा की नींव रखी थी. साल 2014 में अलीबाबा ने दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक हिस्सेदारी के जरिए 25 अरब डॉलर जुटाए थे.

जैक मा ने भी माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स के बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरह 2014 में जैक मा फाउंडेशन की शुरुआत की थी.

आपको जानकर आश्चर्य होगा जैक मा को शुरुआती दिनों में नौकरी नहीं मिल रही थी. उन्होंने 30 अलग अलग जगहों पर नौकरी के लिए आवेदन किया था लेकिन कहीं से भी अच्छी खबर नहीं आई. एक बार उन्होंने KFC में नौकरी के लिए आवेदन किया. इस नौकरी के लिए 24 लोगो ने आवेदन किया था, जैक मा को छोड़कर सभी चुन लिए गए.

फॉर्ब्स की 2018 की लिस्ट के मुताबिक जैक मा चीन के सबसे धनी व्यक्ति हैं. फॉर्ब्स के मुताबिक उनकी दौलत 34.6 अरब डॉलर है. जैक मा का मानना था कि कीमतों की जगह सेवाओं और इनोवेशन में प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए.

Recent Posts