loader
Foto

डोनाल्ड ट्रंप नहीं चुकाएंगे हैरी और मेगन का सुरक्षा खर्च, कनाडा का भी इनकार...

*  ट्रंप के इनकार के बाद दोनों ने निजी सुरक्षा ली

*  हैरी-मेगन कनाडा से कैलिफोर्निया आने वाले थे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि वे प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल के सुरक्षा का खर्च नहीं उठाएंगे. इसके बाद हैरी और मेगन ने अमेरिका के शहर कैलिफोर्निया में रहने का प्लान बदल दिया. दोनों कनाडा से कैलिफोर्निया आने वाले थे लेकिन अब नहीं आएंगे क्योंकि अमेरिकी प्रशासन ने उनकी सुरक्षा का खर्च उठाने से मना कर दिया है.

राष्ट्रपति ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा, मैं ब्रिटेन की महारानी का बहुत बड़ा प्रशंसक और अच्छा मित्र हूं. ऐसी रिपोर्ट आई थी कि हैरी और मेगन जो यूके का साम्राज्य छोड़ चुके हैं, वे स्थाई तौर पर कनाडा में रहेंगे. ट्रंप ने आगे कहा, फिलहाल उन्होंने कनाडा छोड़कर अमेरिका आने का मन बनाया है. हालांकि अमेरिका उनकी सुरक्षा का खर्च नहीं उठाएगा. इसका भुगतान उन्हें खुद करना होगा.

राष्ट्रपति ट्रंप के इस ट्वीट पर हैरी और मेगन के प्रवक्ता ने कहा, ससेक्स के ड्यूक और डचेज (प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल) का अमेरिकी सरकार से सुरक्षा मांगने की फिलहाल कोई योजना नहीं है. दोनों पति-पत्नी के लिए निजी सुरक्षा के बंदोबस्त कर दिए गए हैं. बता दें, जब से इन दोनों ने ब्रिटेन का साम्राज्य छोड़ा है, तब से इनकी सुरक्षा को लेकर कई सवाल उठते रहे हैं. अभी हाल में दोनों ने अपनी इच्छा से ब्रिटेन का राजपरिवार छोड़ दिया था और कनाडा में रहने का ऐलान किया था. दोनों ने ऐलान किया था कि वे अपना खर्च खुद उठाएंगे.

स्काई न्यूज के मुताबिक, मार्च महीने की शुरुआत में कनाडा ने भी साफ कर दिया था कि वह ड्यूक और डचेज की सुरक्षा का जिम्मा नहीं लेगा. कनाडा ने सुरक्षा में सहयोग देने से इनकार कर दिया था. शाही पद छोड़ने के बाद दोनों कनाडा आ गए थे. इनके साथ इनका बेटा आर्ची भी है. अब वे खुद अपनी सुरक्षा का खर्च वहन कर रहे हैं.

Recent Posts