loader
Foto

Corona Virus: भारत में भी दस्तक...

इन दिनों दुनिया भर में कोरोना वायरस ने हाहाकार मचाया हुआ है. चीन से शुरू हुए इस वायरस ने काफी दूर दूर तक अपने पैर पसार लिए हैं और भारत में भी इस वायरस से एक मरीज में ग्रसित पाया गया है. केरल की एक महिला जो चीन के वुहान प्रांत से लौटी है उसमें इस वायरस का असर दिखा है. केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने इस मामले में बयान दिया है. पीड़ित मरीज को तृस्सूर अस्पताल से तृस्सूर मेडिकल कॉलेज शिफ्ट कर दिया गया है. राज्य में 15 व्यक्तियों को डॉक्टरों की देखरेख में रखा गया है. इन 15 व्यक्तियों में से 9 को स्पेशल वार्ड में रखा गया है.

क्या है कोरोना वायरस - चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस के लक्षण सामान्य सर्दी-जुकाम से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (एमईआरएस) –सीओवी और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स-सीओवी) जैसे हैं.

क्या हैं लक्षण - आपको बता दें कि बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई इसके आम लक्षण हैं. जब कोई शख्स इसकी गिरफ्त में आता है तो ये वायरस उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को खत्म कर देता है और धीरे धीरे शरीर के अंग भी काम करना बंद कर देते हैं.

इस बीमारी से कैसे बचें - यदि आपने हाल में चीन की यात्रा की है (पिछले 14 दिनों के भीतर) या ऐसे शख्स से मुलाकात की है जो चीन से लौटा हो तो बाकी लोगों से अलग रहें, खांसने और छींकने के दौरान मुंह ढक लें. अगर किसी को सर्दी या फ्लू के लक्ष्ण दिखाई दें तो उससे दूरी बनाए रखें.

16 देशों में फैल गया है कोरोना वायरस - घर में हर किसी को हर समय हाथ की सफाई रखनी चाहिए और हाथ धोना चाहिए, विशेष तौर पर छींकने या खांसने के बाद, बीमार की देखभाल के समय, भोजन तैयार करने से पहले और बाद में, खाने से पहले, शौचालय उपयोग के बाद, जब हाथ गंदे होते हैं, जानवरों या जानवरों के अपशिष्ट के संपर्क में आने के बाद.

हेल्पलाइन नंबर - यदि आपको चीन से लौटने के 28 दिनों के भीतर बुखार, खांसी या सांस लेने में कठिनाई होती है तो अधिक जानकारी के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष के फोन नंबर +91-11-2397 8046 पर संपर्क करें. तुरंत मास्क पहनें और नजदीकी चिकित्सा केंद्र जाकर परामर्श लें.

Recent Posts