loader
Foto

ट्रंप ने प्रेसिडेंशियल डिबेट के नियमों में बदलाव का किया विरोध, लेकिन फिर भी बहस में होंगे शामिल

मॉरिसटाउन: अमेरिकी राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार जो बिडेन के साथ बचे दो प्रेसिडेंशियल डिबेट के नियम बदलने का विरोध किया है. लेकिन उनके प्रचार की जिम्मेदारी निभा रहे लोगों ने कहा कि इसके वावजूद वह डिबेट में हिस्सा लेंगे.दरअसल, 30 सितंबर को अमेरिका के क्लीवलैंड में हुई पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में दोनों उम्मीदवारों के बीच, खासतौर पर ट्रंप द्वारा की गई टोका-टाकी की वजह से अराजक स्थित उत्पन्न हो गई थी. इसके बाद राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए उम्मीदवारों के बीच डिबेट आयोजित करने वाले निकाय कमिशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट्स ने कहा था कि उसका इरादा बाकी बची दो डिबेट में व्यवस्थासुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त उपाय अपनाने का है.

आयोग, ट्रंप और बिडेन के प्रचार प्रतिनिधियों ने दोनों उम्मीदवारों के बीच पहली बहस और संभावित बदलावों पर चर्चा करने के लिए बुधवार की सुबह बैठक की. कुछ संभावित बदलाव जिनपर चर्चा हुई, उनमें शुरुआती और आखिरी बयान और पर चर्चा का समय कम करना शामिल है.

ट्रंप ने कहा- बदलाव का करेंगे विरोध
रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप ने गुरुवार को ट्वीट किया कि वह किसी भी बदलाव का विरोध करेंगे. उन्होंने न्यूजर्सी में चुनाव अभियान शुरू करने से पहले ट्वीट किया, ‘‘क्यों मैं बहस आयोग को दूसरी और तीसरी बहस के नियमों को बदलने की अनुमति दूं जब पिछली बार मैंने आसानी से जीत दर्ज की.’’चुनाव अभियान में रणनीतिकार जैसन मिलर ने कहा, ‘‘हम दूसरी और तीसरी बहस के लिए तैयार हैं. उसमें कोई बदलाव नहीं होना चाहिए. हम बदलाव नहीं चाहते हैं.’’
बता दें, दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट 15 अक्टूबर को मियामी में होनी है.

Recent Posts