loader
Foto

अर्मेनिया और अज़रबैजान के बीच युद्ध, जानिए कहां हैं ये देश और क्या है विवाद की वजह

अर्मेनिया और अज़रबैजान दुनिया के नक्शे पर दो देश हैं जो इन दिनों आपस में भिड़े हुए हैं. इन दोनों देशों के बीच युद्ध चल रहा है. सोवियत संघ के हिस्सा रहे दो अहम देशों के बीच इस युद्ध के बाद दुनिया भर में लोगों की दिलचस्पी बढ़ गई है कि आखिर ये देश कहां हैं. दोनों देशों के बीच युद्ध जारी है और अज़रबैजान के राष्ट्रपति ने देश के नाम अपने संबोधन में लोगों को भरोसा दिलाया है कि उनकी सेना को कुछ ही नुकसान हुआ है. वहीं अर्मेनिया का दावा है कि उन्होंने अपने एक्शन में अज़रबैजान के चार हेलिकॉप्टर, तीन दर्जन टैंक और अन्य सेना के वाहनों को खत्म कर दिया है.

क्यों है दोनों देशों के बीच विवाद: नागरनो-काराबख इलाके को लेकर ये पूरा विवाद है, जो कि अभी अज़रबैजान में पड़ता है लेकिन अभी अर्मेनिया की सेना का यहां पर कब्जा है.करीब चार हजार वर्ग किमी. का ये पूरा इलाका पहाड़ी है, जहां तनाव की स्थिति बनी रहती है. मौजूदा तनाव 2018 में शुरू हुआ था, जब दोनों सेना ने बॉर्डर से सटे इलाके में अपनी सेनाओं को बढ़ा दिया था. अब ये तनाव युद्ध का रूप ले चुका है.

कहां है ये दोनों देश: कभी सोवियत संघ का हिस्सा रहे ये दोनों ही देश एक दूसरे के पड़ोसी हैं. दोनों देश ईरान और तुर्की के बीच में पड़ते हैं. भारत से करीब चार हजार किमी दोनों देश दूर हैं.

Recent Posts