loader
Foto

कोरोना पर अच्छी खबर, भारत में कम्युनिटी में वायरस फैलने के सबूत नहीं, रिजल्ट निगेटिव...

भारत में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते असर के बीच एक अच्छी खबर आई है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के द्वारा दावा किया गया है कि भारत में कोरोना वायरस समाज में फैल नहीं रहा है. यानी कि अगर किसी एक व्यक्ति में पॉजिटिव लक्षण पाए गए तो इसका मतलब ये नहीं है कि उसकी वजह से पूरे इलाके में इसका असर फैल जाएगा. लगातार पॉजिटिव आ रहे मामलों के बीच ये राहत वाली खबर हो सकती है.

ICMR के सूत्रों के मुताबिक, देश के अलग-अलग हिस्सों से करीब 1000 सैंपल लिए गए हैं, उससे पता चला है कि देश में अभी कोरोना वायरस का दूसरा फेज़ चालू था. जिनके सैंपल लिए गए हैं, वो ना तो विदेश गए थे और ना ही किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए थे जो विदेश गया हो. इन्हीं सैंपल के आधार पर ये सामने आया है कि भारत में अभी कोरोना वायरस ने विकराल रूप नहीं लिया है, जो कि आसानी से एक दूसरे में फैल जाए.

ICMR ने इन सैंपलों को जांच के लिए अलग-अलग लैब में भेजा था. हालांकि, अभी ये विस्तृत रिपोर्ट नहीं है. ICMR गुरुवार दोपहर को ही इस बारे में जानकारी देगा.

आपको बता दें कि देश में अबतक कोरोना वायरस के कुल 175 पॉजिटिव केस आ चुके हैं. पिछले दो दिनों में पॉजिटिव केस की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. बुधवार को देशभर से करीब दो दर्जन केस सामने आए तो अब गुरुवार को भी कई मामले सामने आ चुके हैं.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से गुरुवार को दो मामले सामने आए, इसके अलावा मुंबई में भी दो युवतियों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव लक्षण मिले हैं. भारत में इस वायरस की वजह से अबतक तीन मौत हो चुकी हैं. देश में अबतक सर्वाधिक पॉजिटिव मामले महाराष्ट्र से आए हैं.

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गुरुवार रात 8 बजे देश को इस मसले पर संबोधित करेंगे. इससे पहले गुरुवार को कोरोना वायरस के मद्देनज़र ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक होगी, जिसमें मौजूदा स्थिति का आंकलन किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय रोजाना कोरोना वायरस पर ब्रीफिंग कर ताजा जानकारी उपलब्ध करा रहा है.

Recent Posts