loader
Foto

डायबिटीज और ब्लड शुगर को इन आसान टिप्स से करें कंट्रोल...

मिलावटी खाना और बिजी शेड्यूल के चलते हम अपनी सेहत पर कम फोकस कर पाते हैं यही वजह है कि हम तरह- तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. आज कल तो बीमारी किसी भी उम्र के लोगों को जकड़ सकती है. डायबिटीज जैसी बीमारी 40 प्लस ही नहीं 10 साल के बच्चे में भी देखने को मिल रही है. डायबिटीज गंभीर तब हो जाती है जब इसे नजरअंदाज कर दिया जाए लेकिन इस बीमारी से लड़कर इसे कमजोर किया जा सकता है.डायबिटीज से लड़ने के लिए स्वस्थ ब्लड शुगर लेवल का होना बेहद जरूरी है. डायबिटीज ऐसी स्थिति है जो ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करती है. ब्लड शुगर लेवल शरीर में बिगड़ता है तो उससे डायबिटीज पर असर पड़ता है. डायबिटीज के चलते, किडनी, हृदय और आंखे प्रभावित होती है ऐसे में डायबिटीज रोगियों को स्वस्थ ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने की काफी जरूरत होती है. डायबिटीज से लड़ने के लिए आपको अपने जीवन शैली और खानपान में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है.

वजन पर नियंत्रण - बढ़ता वजन कई बीमारी को जन्म देता है. मोटापा भी डायबिटीज की एक बड़ी वजह है. स्वस्थ ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए बढ़ते वजन को रोकना काफी आवश्यक है. तेजी से बढ़ रहा वजह डायबिटीज और ब्लड शुगर के खतरे की खंटी है. वजन को कम करने के लिए डेली मॉर्निंग वॉक करें इसके अलावा एक्सरसाइज भी अपने वजन को कम करने में काफी मददगार साबित होगी.

खानपान में बदलाव - हेल्दी फूड तो आपकी सेहत के लिए जरूरी हैं ही साथ ही एक निश्चित समय पर अगर आप अपना भोजन लेते हैं तो वो आपको कई बीमारी से दूर रखता है. डायबिटीज के रोगियों को मीठे से परहेज करना चाहिए, ऑयली फूड कम से कम खाएं अगर हो सके तो ऑलिव ऑयल में पका खाना ही खाएं.

ब्लड शुगर की जांच - डायबिटीज के रोगी आप हैं या नहीं लेकिन आपको अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच नियमित तौर पर करनी चाहिए. अपना डाइट चार्ट तैयार करें और उसे नियमित रूप से फॉलो करें, अगर आपके ब्लड शुगर लेवल में काफी उतार चढ़ाव आ रहा है तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह लें.

दवाइयों का सेवन नियमित रूप से करें - डायबिटीज रोगियों को डॉक्टर की परामर्श से नियमित तौर पर दवाइयों का सेवन करना चाहिए. इन दिनों आयुर्वेदिक और होम्योपैथ में भी तमाम तरह की दवाइयां मौजूद है जो डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होती हैं. डायबिटीज के लिए एलोपैथिक में भी कई दवाईयां मौजूद हैं जिससे डायबिटीज पर काबू पाया जा सकता है.

Recent Posts