loader
Foto

कोरोना के कारण दुनिया के 2.5 करोड़ लोगों की नौकरियों पर मंडरा रहा है खतरा...

संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी के अनुसार, कोरोनो वायरस महामारी के कारण दुनिया भर में लगभग 25 मिलियन नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है. अगर सरकारों ने तेजी से कोई कारगर कदम नहीं उठाए और इसके लिए सही पॉलिसी नहीं बनाई तो बेरोजगारी और ज्यादा बढ़ेगी.
ILO ने चेतावनी दी 
अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने चेतावनी देते हुए कहा है कि दुनिया भर में आर्थिक संकट आ सकता है जिससे लोगों की नौकरियां मुश्किल में आ जाएंगी. ILO का ये भी कहना है कि कंपनियों को कर्मचारियों के लिए कुछ ख़ास कदम उठाने होंगे जिसमें सामाजिक सुरक्षा, काम का समय कम करना, पेड लीव देना शामिल है. ILO का प्रस्ताव है कि कुछ सेक्टर्स में काम करने वाले लोगो को वित्तीय सहायता भी मिलनी चाहिए. हालांकि आईएलओ ने यह भी कहा कि यदि उसी तरह से समन्वित रूप से अंतरराष्ट्रीय नीतिगत कदम उठाए गए जैसा कि 2008-09 की मंदी के दौरान हुआ था, तो बेरोजगारी को कम किया जा सकता है. 

रिपोर्ट यह बताती है कि कोरोनो वायरस के कारण कैसे बेरोजगारी बढ़ रही है. और बड़े पैमाने पर बेरोजगारी बढ़ने की भी उम्मीद है, क्योंकि वायरस के फैलने के आर्थिक परिणाम काम के घंटों और वेतन में कटौती में बदल जाते हैं.

कोरोना के कहर से पूरी दुनिया में दहशत में 

गौरतलब है कि कोरोना के कहर से पूरी दुनिया में दहशत है. दुनिया भर में कुल 2 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में हैं जबकि 8,953 लोगों की मौत हो चुकी है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने एएफपी के हवाले से बताया है कि इटली में बुधवार को कुल 475 लोगों की मौत हो गई. यह एक दिन में कोरोना से दुनिया में मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

Recent Posts