loader
Foto

US: कोरोना केस की संख्या डेढ़ लाख के करीब, ट्रंप ने 30 अप्रैल तक बढ़ाई ‘सोशल डिस्टेंसिंग’

*  अमेरिका में सोशल डिस्टेंसिंग की मियाद बढ़ी

*  अब 30 अप्रैल तक लोगों को घर में रहना होगा

*  अबतक डेढ़ लाख लोग हो चुके हैं कोरोना के मरीज

कोरोना वायरस की बीमारी ने अमेरिका में विकराल रूप ले लिया है. रोजाना वहां पर हजारों की संख्या में नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं, जबकि रोजाना मरने वालों की संख्या भी सैकड़ों में हैं. इस बीच अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में लागू वॉलंटियर लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया है. ट्रंप ने अपील की है कि लोग 30 अप्रैल तक घर में रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

बता दें कि अमेरिका में भारत की तरह पूर्ण रूप से लॉकडाउन लागू नहीं हुआ है, कई एक्सपर्ट्स ने इसकी मांग भी की थी लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ने इसे नकार दिया. हालांकि, प्रशासन की ओर से लोगों से कम भीड़ इकट्ठी करने, घरों में रहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की जा रही है.

सोमवार सुबह तक अमेरिका में कोरोना वायरस के कुल 1 लाख 40 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 2489 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. रविवार को अमेरिका में 17851 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं, जबकि 298 मौतें हुई हैं.

बीते दिनों डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया था कि वह ईस्टर तक देश को खोलना चाहते हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि लॉकडाउन में कुछ ढील दी जा सकती है. लेकिन लगातार बढ़ते मौत के आंकड़ों की वजह से डोनाल्ड ट्रंप ने सोशल डिस्टेंसिंग की मियाद को आगे बढ़ा दिया और 30 अप्रैल तक लागू कर दिया.

गौरतलब है कि रविवार को अमेरिकी एक्सपर्ट्स ने बयान दिया है कि USA में कोरोना वायरस के पीड़ितों की संख्या 10 लाख का आंकड़ा पार कर सकती है, जबकि यहां पर करीब 2 लाख लोग इस महामारी की वजह से अपनी जान गंवा सकते हैं. इस बयान के बाद अमेरिकी प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई हैं. बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा केस न्यूयॉर्क स्टेट से सामने आ रहे हैं.

Recent Posts