loader
Foto

कोरोना से चीन में 490 लोगों की मौत के बाद हाहाकार, 24324 कन्फर्म केस...

चीन में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. कोरोना से चीन में अबतक 490 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 24 हजार से ज्यादा कन्फर्म केस सामने आ चुके हैं. वहां सिर्फ मंगलवार को 65 लोगों की मौत हुई है. ये सभी मौतें हुबेई प्रांत के वुहान में हुई हैं. दुनिया भर में फैलते कोरोना वायरस को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पहले ही इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर चुका है. कई देशों ने चीन के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं.

कोरोना वायरस के कारण चीन में लगातार मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले बताया है कि वहां अबतक 490 लोगों की मौत हो चुकी है और कन्फर्म केस की संख्या 24324 तक पहुंच गई है. इनमें 3,887 कन्फर्म केस मंगलवार को सामने आए हैं. चीन का हुबेई प्रांत कोरोना का केंद्र बना हुआ है. मंगलवार को सभी 65 मौतें हुबेई के वुहान में हुई हैं. मंगलवार को 431 लोगों की हालत गंभीर बताई गई है और 262 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है. 1.85 लाख लोगों की मेडिकल जांच चल रही है.

कोरोना से चीन में मौत का आंकड़ा 2003-2004 में बीजिंग में सार्स (SARS) वायरस से हुई मौतों की संख्या से ज्यादा हो चुकी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया के 20 से ज्यादा देशों में कोरोना ने पैर पसार लिए हैं. जबकि कई देशों ने एयरलिफ्ट करके अपने लोगों को निकालना शुरू कर दिया है.

चीन में मास्क की किल्लत, दूसरे देशों से मांगी मदद - इस बीच कोरोना वायरस से मुकाबला के लिए चीन ने 10 दिनों के अंदर 1000 बेड वाला अस्पताल बनाकर तैयार कर लिया है. जबकि 1300 बेड वाला दूसरा अस्पताल बुधवार को बनकर तैयार हो जाएगा. दिनोंदिन चीन में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है. 1.4 अरब की आबादी वाले चीन में कोरोना से लड़ने के लिए मेडिकल उपकरणों की कमी हो गई है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनइंग ने कहा, 'चीन में मेडिकल उपकरण की कमी हो गई है. चीन को तत्काल प्रभाव से मेडिकल मास्क, मेडिकल गाउन और सुरक्षा गोगल्स की जरूरत है.' वहां के उद्योग मंत्रालय के मुताबिक चीन में सामान्य परिस्थितयों में रोज 20 मिलियन मास्क का उत्पादन होता था, लेकिन कोरोना के कहर के कारण फैक्ट्रियां आजकल 60 से 70 फीसदी ही उत्पादन कर पा रही हैं. हालांकि चीन को साउथ कोरिया, जापान, कजाकिस्तान और हंगरी ने मास्क भेजे हैं.

हांगकांग में कोरोना से पहली मौत - उधर, हांगकांग में मंगलवार को एक 39 साल के व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 18 कन्फर्म केस सामने आए हैं. हांगकांग में पहली मौत के बाद हड़कंप मच गया. वहां के लोगों की मांग है कि चीन की सीमा सील की जाय. करीब 2000 स्वास्थ्यकर्मी हड़ताल पर चले गए. बता दें कि यह चीन के बाहर दुनिया में यह दूसरी मौत है. इससे पहले फिलीपींस में कोरोना से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. हांगकांग में इस मौत के बाद भारत के एयर इंडिया ने 8 फरवरी से हांगकांग के लिए उड़ान बंद करने का ऐलान कर दिया है.

Recent Posts