loader
Foto

ट्रंप ने फिर की भारत-चीन सीमा विवाद पर मध्यस्थता की पेशकश, कहा- 'हालात बहुत ही खराब है'

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जोर देते हुए कहा कि भारत-चीन सीमा पर हालात 'बहुत ही खराब' हैं और चीन अधिक मजबूती के साथ 'इसे बढ़ाने जा रहा है'. वह इस मामले में शामिल होना और मदद करने चाहेंगे. व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, "भारत और चीन के संबंध में, हम मदद करने के लिए तैयार हैं. अगर हम कुछ कर सकते हैं, तो हम उसमें शामिल होना और मदद करना चाहेंगे. इस बारे में हम दोनों देशों से बात कर रहे हैं."

इस संबंध में सवाल करने पर किया कि क्या चीन भारत के साथ दादागिरी करने की कोशिश कर रहा है. इसपर ट्रंप ने कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि ऐसी बात न हो, साथ ही कहा कि चीन 'निश्चित ही यह करने जा रहा है.' ट्रंप ने कहा, "मैं उम्मीद करता हूं कि ऐसा न हो... लेकिन वह (चीन) निश्चित ही यह करने जा रहा है. ज्यादातर लोग जितना समझ रहे हैं, वह उससे वहीं ज्यादा मजबूती से यह करने जा रहा है."

"मेरा बेटा और बेटी मेरी तरह ही भारत के बारे में बहुत सोचते हैं"
डोनाल्ड ट्रंप ने उनके परिवार के भारत के प्रति प्रेम का संकेत देते हुए कहा कि उनकी तरह ही उनकी बेटी इवांका, बेटा डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और उनकी मित्र किम्बर्ली गिलफॉय भारत के बारे में बहुत सोचते हैं. उन्होंने कहा, "मैं भारत को जानता हूं और जिन युवाओं (किम्बर्ली, डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर और इवांका) का आपने जिक्र किया, उन्हें समझता हूं. वे बहुत अच्छे युवा हैं और मुझे पता है कि मेरी तरह ही भारत के साथ उनका संबंध बहुत अच्छा है."

Recent Posts